मानसून
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अब मानसून के दिन शुरू हो गए हैं. बरसात यानी मानसून की शुरुआत के बाद, शरीर को इस दौरान बदलती जलवायु या बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए समय की आवश्यकता होती है। इसी अवधि के दौरान कुछ महामारी संबंधी बीमारियाँ अपना सिर उठाती हैं। बच्चों और बुजुर्गों को विशेष रूप से ख़तरा होता है। इससे उचित आहार-विहार रखकर अपना स्वास्थ्य ठीक रखा जा सकता है.

मानसून की शुरुआत के साथ ही पाचन क्रिया की धीमी गति को ध्यान में रखते हुए आहार में बदलाव करना जरूरी है। दूषित भोजन और पानी के कारण डायरिया, हैजा, पीलिया जैसी कई बीमारियाँ गंभीर रूप धारण करने की संभावना रहती है। इसके लिए बरसात के मौसम में उचित आहार की योजना बनाना जरूरी है।

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अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए.

■ अधिक पके फल न खायें। बरसात के मौसम में आम, केला, केला खाने से बचें; इससे अपच और डायरिया की संभावना सबसे ज्यादा रहती है।इस मौसम में अगर आप सेब, केला और अनार जैसे फलों का सेवन करते हैं, तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक रहती है। इसके अलावा बारिश के दौरान डाइट में गरम मसाले जैसे दालचीनी, जीरा, काली मिर्च और तेजपत्ता को भी शामिल करना चाहिए।

अनाज और दालों पर जोर देना चाहिए. बरसात के दिनों में अनाज की भूसी, लाहिया खानी चाहिए। लाहिया, लीक पचाने में आसान होते हैं। इसीलिए बरसात के मौसम में आने वाले नाग पंचमी के त्यौहार के दौरान लाहिया खाई जाती है। मानसून के दौरान आहार में आसानी से पचने वाली मूंग की दाल का सेवन करना चाहिए। दाल वराना को चावल में घी डालकर खाना चाहिए.

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मांस कम करना चाहिए

■ पाचन क्रिया धीमी होने के कारण मांसाहारी भोजन का सेवन कम करना चाहिए। चूंकि मांसाहारी भोजन को पचाना मुश्किल होता है, इसलिए शरीर भारी, सुस्त और थका हुआ हो जाता है। मांसाहारी भोजन को पचाने के लिए ४८ घंटे लगते हैं. इस मौसम में मछली खाने से भी बचना चाहिए।

पानी से सावधान रहें

मानसून के दौरान पानी दूषित हो जाता है। ऐसे समय में पानी को छानकर, उबालकर और साफ करके पीना बेहतर होता है। आजकल गंदे पानी के कारण डायरिया, डायरिया, उल्टी, गैस्ट्रो, पीलिया, टाइफाइड जैसी कई बीमारियाँ हो जाती हैं।ऐसे लोग जिन्हें पेट और पाचन से जुड़ी परेशानियां हैं, उन्हें कटे हुए फलों का सेवन करने से बचना चाहिए।

बहुत ज्यादा मात्रा में पानी वाले फल और सब्जियों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। मानसून के दौरान दूषित और ज्यादा समय से स्टोर किये गए पानी को पीने से बचें। बारिश के समय बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए बारिश में स्ट्रीट फूड और फास्ट फूड्स का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है। इस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

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ऐसा होना चाहिए आहार

■ ताजा, गर्म भोजन लें जो पचाने में आसान हो। आहार में बेसन, घी के साथ बेसन, फल ​​और सब्जियां, सब्जी का सूप शामिल होना चाहिए। बरसात के मौसम में भूख बढ़ाने और पचाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए काली मिर्च, हींग, जीरा, अदरक, लहसुन, जीरा जैसे पाचक पोषक तत्वों को आहार में शामिल करना चाहिए।

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पत्तेदार सब्जियों में सावधानी बरतनी चाहिए

मानसून के दौरान पत्तेदार सब्जियों से परहेज करना चाहिए या कम खाना चाहिए। पालक, पत्ता गोभी और फूल गोभी आदि का सेवन करने से आपके पेट में कीटाणु जा सकते हैं। बारिश के समय बाहर से लाए हुए फल और सब्जियों को अच्छी तरह धोने के बाद ही खाना चाहिए। इन दिनों में पत्तेदार सब्जियों की अपेक्षा फल सब्जियां ज्यादा खाना फायदेमंद होता है। सब्जियों को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही आहार में प्रयोग करना चाहिए। भिंडी, केल, पड़वल, दूधिया लौकी जैसे फलों और सब्जियों को आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। सब्जियों का सूप लेना लाभकारी होता है।

इसे खाने से बचें

■ ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें पचाना मुश्किल हो
■ ज़्यादा खाना
■ ठंडे खाद्य पदार्थ, दही, अचार, ब्रेड, नमकीन खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड
■ तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से बचें क्योंकि ये पचने में कठिन होते हैं और पित्त बढ़ाते हैं

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